Saturday, Oct 25th

Last update05:16:36 PM GMT

You are here:: खेल खेल लक्ष्मण ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

लक्ष्मण ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

E-mail Print PDF

स्पोर्ट्स डेस्क
हैदराबाद

भारतीय क्रिकेट टीम में संकटमोचक के नाम से जाने जाने वाले कलात्मक बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। लक्ष्मण ने शनिवार को तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। लक्ष्मण के लिए माना जा रहा था कि वह अपने गृह शहर हैदराबाद में 23 अगस्त से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाले पहले टेस्ट के बाद संन्यास ले लेंगे लेकिन उन्होंने संन्यास की घोषणा कर 16 वर्ष के अपने बेहतरीन करियर का समापन कर दिया।
1996 में अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू करने वाले 37 वर्षीय लक्ष्मण ने एक संवाददाता सम्मेलन में अपने संन्यास की घोषणा की। लक्ष्मण के संन्यास के साथ ही भारतीय बल्लेबाजी के फैबुलस फोर का तीसरा सदस्य भी खेल से अलविदा हो गया। सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड़ पहले ही खेल से संन्यास ले चुके हैं और अब इस विशिष्ट ग्रुप के एकमात्र सदस्य सचिन तेंदुलकर ही टीम इंडिया में सक्रिय हैं।
पहले यह माना जा रहा था कि लक्ष्मण न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज के बाद संन्यास लेंगे लेकिन फिर यह बात सामने आई कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद संन्यास लेंगे लेकिन वेरी वेरी स्टाइलिश लक्ष्मण ने सबको हैरत में डालते हुए पहला टेस्ट शुरू होने से पांच दिन पूर्व की संन्यास की घोषणा कर दी।


इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया दौरों में भारत की टेस्ट सीरीज में 0-4 की शर्मनाक पराजय के बाद सीनियर बल्लेबाजों पर उंगलियां उठाई जा रही थी। आस्ट्रेलिया दौरा समाप्त होने के बाद लक्ष्मण ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा और अब लक्ष्मण भी खेल से अलविदा हो गए। लक्ष्मण के संन्यास के साथ भारत की कलात्मक बल्लेबाजी का एक युग समाप्त हो गया। लक्ष्मण के संन्यास की घोषणा करने के फैसले के पीछे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से आ रही उन रिपोर्टों को जिम्मेदार माना जा रहा है जिनमें यह कहा गया था कि लक्ष्मण को इस सीरीज के लिए विदायी देने के तौर पर चुना गया है। भारत के लिए कई यादगार पारियां खेलने वाले लक्ष्मण ने अपना करियर 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू किया था। उनके खाते में 134 टेस्टों में 8781 रन हैं जिनमें 17 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं। लक्ष्मण ने 86 वनडे में छह शतकों के साथ 2338 रन भी बनाए हैं।

AddThis Social Bookmark Button
Comments (0)Add Comment

Write comment

busy