Tuesday, Sep 02nd

Last update05:16:36 PM GMT

You are here:: स्वास्थ्य क्या आपको बिस्तर में बीवी से सुननी पड़ती है डांट ?

क्या आपको बिस्तर में बीवी से सुननी पड़ती है डांट ?

E-mail Print PDF

हर पुरूष की यही चाहता है कि उसका जीवन साथी उसके दैहिक व यौन-शक्ति से संतुष्ट रहे। मगर आपने कभी सोचा है कि यौन-संबध बनाने के लिए जितना ध्यान मानसिक तैयारी और कामात्तेजना पर देना चाहिए उतना ही ध्यान अपनी यौन-शाक्ति पर भी देना जरूरी होता है। पुरूष यौन-शक्ति के अभाव में एक बेहतरीन रोमांटिक माहौल में भरपूर तैयारी के साथ बनाया गया संबंध कारगर साबित नहीं होता है और जोड़े यौन-सुख से वंचित रह जाते हैं। फलत: आपस में दूरी बढ़ने लगती है। जिन व्यक्तियों में यौन-शक्ति का अभाव होता है वह सेक्स के दौरान थोड़ी देर में ही खुद को कमजोर महसूस करने लगता है। इस यौन कमी से पीड़ित अधिकतर लोगो में सेक्स से दूर भागने की प्रवृति बढ़ने लगती है। धीरे-धीरे ऐसा पुरूष अपने साथी के साथ यौन-संबंध बनाने में झिझकने लगता है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन किया है, जिसमें पाया गया कि शारीरिक रूप से कमजोर और अस्वस्थ लोगों में यौन-शक्ति की कमी होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे ही यौन कमजोरियों को जानने का प्रयास करते हैं और साथ ही इनके निवारणों को भी जानेंगे।


पुरूष यौन-शक्ति में कमी आने के कारण : -


डिपरेशन:  बहुत अधिक तनाव से होने वाले हार्मोनल परिवर्तन, पौष्टिक विकार, यौन-शाक्ति कम करने के मुख्य कारणों मे से एक है।

भारी व जटिल व्यायाम:  आवश्यकता से अधिक भारी-भरकम व्यायामो का प्रशिक्षण शरीर मे उपस्थित आवश्यक वसा को कम कर देता है, जिसका असर शरीर मे जरूरी मेटाबोलिजम तथा अन्य हार्मोनो पर प़डता है और यौन-शक्ति मे कमी आने लगती है आहार: गर्म तथा अधिक मसालेदार आहर का प्रयोग भी इसका एक कारण है


शराब का दुरूपयोग:  शराब-सिगरेट तथा तंबाकु के अत्याधिक सेवन से जननांग की कोशिकाए शीथल प़ड जाती है। जो यौन-शक्ति कमजोर होने का मुख्य कारण है।

बीमारियां:  मधुमेह तथा उक्त रक्तचाप भी यौन-शक्ति कम करता है।


यौन-शक्ति बढ़ाने के प्रभावी घरेलु उपाय:-


खजूद:  बादाम, पिस्ता खजूर तथा श्रीफल के बीजो को बराबर मात्रा मे लेकर मिश्रण बनाए। प्रतिदिन 100 ग्राम सेवन करें।

प्याज:  लहसुन के बाद प्याज एक और कारगर उपाय है। सफेद कच्चे प्याज का प्रयोग अपने नित्य आहार मे करें।

सहजन: 15 ग्राम सहजन के फूलो को 250 मिली दूध मे उबालकर सूप बनाए। यौन-टौनिक के रूप मे इसका सेवन करें।


काले चने:  काले-चने से बने खाद्य-पदार्थ जैसे डोसा आदि का हफ्ते मे 2-3 बार प्रयोग काफी लाभकारी होता है।

गाजर: 150 ग्राम बारीक कटी गाजर को एक उबले हुए अंडे के आधे हिस्से मे एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में एक बार सेवन करे। इसका प्रयोग लगातार 1-2 महीने तक करें।


भिंडी: प्राचीन भारतीय साहित्य के अनुसार 5-10 ग्राम भिंडी की ज़ड के पाउडर को एक गिलास दूध तथा दो चम्मच मिश्री मे मिलाकर नित्य सेवन करने से आपकी यौन-शक्ति कभी कम नहीं पड़ेगी।

लहुसन:  कच्चे लहसुन की 2-3 कलियो का प्रतिदिन सेवन करना यौन-शाक्ति बढ़ाने का बेहतरीन घरेलु उपचार है।

किशमिश: 30 ग्राम किशमिश को गुनगुने पानी मे धोए, 200 मिली दूध मे उबाले तथा दिन मे तीन बार सेवन करे। ध्यान रखिए की प्रत्येक बार ताजा मिश्रण तैयार करे। धीरे धीरे 30 ग्राम किशमिश की मात्रा को 50 ग्राम तक करें।

सफे द मूसली: यूनानी चिकित्सा के अनुसार सफेद मूसली का प्रयोग भी बेहद लाभदायक होता है। 15 ग्राम सफेद मूसली को एक कप दूध मे उबालकर दिन मे दो बार पीने से यौन-शक्ति बढ़ती है।

अदरक: आधा चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच शहद तथा एक उबले हुए अंडे का आधा हिस्सा, सभी को मिलकार मिश्रण बनाए प्रतिदिन रात को सोने से पहले एक महीने तक सेवन करें।

ताजे फलो का सेवन: यौन-शक्ति दुर्बलता से पीड़ित रोगियों को प्रारंभ में 5-5 घंटे के अंतराल पर खासकर ताजे फलों का आहार लेना चाहिए। इसके बाद ही अपनी नियमित खुराक की प्रक्रिया को धीरे-धीरे अपनाना चाहिए। यौन-शक्ति दुर्बलता वाले रोगी को धूम्रपान, शराब, चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा सफेद चीनी और मैदे व इनसे बने उत्पादो के सेवन से हरसंभव परहेज करना चाहिए।

AddThis Social Bookmark Button
Comments (1)Add Comment
0
sex problem
written by aryan verma, April 12, 2011
how to increase a size of panies

Write comment

busy