Friday, Dec 19th

Last update05:16:36 PM GMT

You are here:: विदेश सीरिया पर लगना चाहिए प्रतिबंध - हिलेरी

सीरिया पर लगना चाहिए प्रतिबंध - हिलेरी

E-mail Print PDF

इंटरनेशनल डेस्क
पेरिस

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने आज सीरिया में सत्ता हस्तांतरण पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में प्रस्ताव लाने और उसपर और प्रतिबंध लगाने की बात कही। साथ ही हिलेरी ने वहां चल रही अशांति को समाप्त करने के प्रयासों में बाधा बनने को लेकर चीन और रूस की आलोचना की है।
उन्होंने ने कहा, ‘हमें वापस जाकर सुरक्षा परिषद् से बातें नहीं मानने के खिलाफ तुरंत प्रस्ताव लाना चाहिए जिसमें चैप्टर सात के तहत प्रतिबंध भी शामिल हैं।’ हिलेरी ने पेरिस में आयोजित ‘फ्रेंडस ऑफ सीरिया’ बैठक में 100 देशों और संस्थाओं से आग्रह किया है कि वे रूस और चीन से मांग करें कि वे बाधा ना बनें और सीरिया के लोगों की इच्छाओं का सम्मान करें।


कड़े शब्दों में विदेश मंत्री ने कहा कि वह सोचती हैं कि दोनों देशों को लगता है कि वह सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में खड़े होने की कोई कीमत नहीं चुका रहे हैं। हिलेरी ने कहा, ‘इसे बदलने का सिर्फ एक ही तरीका है कि यहां मौजूद सभी देश एक आवाज में जल्दी कहें कि रूस और चीन को इसके लिए कीमत चुकानी होगी। वह विकास को रोक रहे हैं, उसमें बाधा बन रहे हैं। इसे और ज्यादा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’

AddThis Social Bookmark Button