धीरे-धीरे उम्र बढ़ने का रहस्य है--व्यायाम

एनएनआई (नई दिल्ली)--   आप सभी ने नियमित व्यायाम के लाभों को सुना है यह आपके रक्तचाप को कम करेगा, अपने दिल को मजबूत करेगा, और आपके जीवन में तनाव कम करेगा, लेकिन एक और बड़ा लाभ है। अभ्यास वास्तव में बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा कर देती है, अपने युवाओं को अपने डीएनए के ठीक नीचे रखें।

elderly-exercise.jpg

जैविक उम्र धीमा कर देती है

हाल ही में ब्रिगम यंग यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग मध्यम से उच्च तीव्रता में नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वास्तव में उनके डीएनए में लंबे समय टेलोमेरेज  तक हैं।ये टेलोमेरेज़ डीएनए प्रोटीन की एक स्ट्रिंग हैं जो एक गुणसूत्र के अंत में आराम करते हैं। क्रोमोसोम को बिगड़ने से बचाकर शरीर को एक महत्वपूर्ण कार्य प्रदान करते हैं।जब सेल दोहराना या उम्र, टेलोमेरेज़ कम हो जाते हैं इन महत्वपूर्ण प्रोटीनों के बिना, क्रोमोसोम शरीर के कार्य के लिए महत्वपूर्ण जानकारी खो देंगे।

प्लास्टिक सर्जरी: युवा लोगों के लिए एक उपहार नहीं है

अध्ययन के मुताबिक, हालांकि, उच्च स्तर पर व्यायाम करने वाले लोग अपने निष्क्रिय मित्रों की तुलना में नौ साल की उम्र की जैविक उम्र रखते हैं। दुर्भाग्य से कई लोगों के लिए जो मध्यम-श्रेणी की गतिविधि का आनंद लेते हैं, अधिक उदार स्तरों से परिणाम उतने महत्वपूर्ण नहीं होते जितना महत्वपूर्ण। अत्यधिक सक्रिय लोगों ने अभी भी अपने शरीर की उम्र बढ़ने से मध्यम सक्रिय लोगों की तुलना में सात साल अधिक धीमा कर दिया है।

इस विरोधी उम्र बढ़ने के व्यायाम के लाभ प्राप्त करने के लिए, लोगों को हृदय व्यायाम में प्रति सप्ताह कम से कम पांच दिन भाग लेने का लक्ष्य होना चाहिए। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए महिलाओं को प्रत्येक दिन 30 मिनट की आवश्यकता होती है, और पुरुषों को 40 मिनट की आवश्यकता होती है। थोड़ा कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, आप निश्चित रूप से इस फिटनेस स्तर को प्राप्त कर सकते हैं, और आप एक से अधिक तरीकों से पुरस्कार काटागे।

5 तरीके सेक्स आपका स्वास्थ्य लाभ

आपकी लम्बी उम्र

यदि आप इस उच्च स्तरीय अभ्यास में संलग्न हैं, तो वास्तव में क्या वास्तविक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के लिए इसका मतलब है? अध्ययन बताते हैं कि आप अपने जीवन में वर्षों को जोड़ देंगे।एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों से सर्वेक्षण का उपयोग करते हुए डेटा इकट्ठा किया, जिनमें राष्ट्रीय कैंसर संस्थान और हार्वर्ड विश्वविद्यालय शामिल थे। सभी सहभागी सर्वेक्षणों के साथ, शोधकर्ता 600,000 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण करने में सक्षम थे।अपने परिणाम प्राप्त करने के लिए, शोधकर्ताओं ने प्रत्येक व्यक्ति के व्यायाम स्तर के बारे में दी गई जानकारी की तुलना, निष्क्रिय से अत्यधिक सक्रिय इसके बाद, उन्होंने इस समूह के 14 साल के मौत के रिकॉर्ड की जांच की।
शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग बिल्कुल व्यायाम नहीं करते थे वे समयपूर्व मृत्यु के उच्चतम दर थे। इसके अलावा, जो लोग इस खतरे को कम करने के लिए व्यायाम करने की कोशिश करते थे, लेकिन उनके सक्रिय समकक्षों की तुलना में उन्हें अभी भी जल्दी मौत का सामना करना पड़ा।
जो समूहों ने एक नियमित रूप से सक्रिय जीवनशैली को बनाए रखा था, उन्हें सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त हुए। समूह में जो कम से कम 150 मिनट प्रति सप्ताह की एक मध्यम अभ्यास स्तर प्राप्त किया, लोगों ने अपने lifespans पर औसत 3.4 साल जोड़ा। अगर वे इस न्यूनतम सिफारिश को दोगुना करते हैं, तो उन्होंने 4.2 वर्ष अपने जीवन में जोड़ा।आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि ये समूह उच्च स्तर पर जरूरी व्यायाम नहीं करते थे, या तो जो लोग जोरदार या ज़ोरदार अभ्यास में सिर्फ 30 प्रतिशत जोड़ते हैं, उनमें क्रमशः 9% और 13% की वृद्धि हुई है। इन अध्ययनों से पता चलता है कि आपको नियमित, उच्च-स्तरीय अभ्यास के माध्यम से कम से कम 5 दिन प्रति सप्ताह लाभ मिलेगा।

तत्काल लाभ

व्यायाम के माध्यम से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के अलावा, आप भी कई तत्काल स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करते हैं तनाव को दूर करने के लिए आपको स्वस्थ चैनल देने के दौरान यह आपके रक्तचाप को कम करता हैयह आपके दिल को मजबूत करता है और आपकी धमनियों को स्पष्ट करता है, इस प्रकार दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। अंत में, यह आपके वजन को नियंत्रित करने और रात में अपनी नींद को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करता है। व्यायाम ने बेशक अपने कई स्वास्थ्य लाभ साबित कर दिए हैं जो आपके जीवन की गुणवत्ता को सुधारेंगे।यदि आप नियमित आधार पर अभ्यास करते हैं, तो आप सचमुच अपने डीएनए को संरक्षित करेंगे और अपने जीवन काल में वर्षों से जोड़ देंगे। इसी समय, आप अपने स्वास्थ्य के लिए अन्य सभी लाभ प्राप्त करेंगे, जैसे कि आपके रोग के जोखिम को कम करना और नींद और तनाव में सुधार करना। आपको बस वहां जाना है और आगे बढ़ने की ज़रूरत है