मैक्रॉन की पार्टी ने स्पष्ट संसदीय बहुमत जीता : फ़्रांस चुनाव

एनएनआई पेरिस--   फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रॉन की पार्टी ने एक स्पष्ट संसदीय बहुमत जीता । लगभग सभी वोटों की गिनती के साथ, उनके ला रेपब्लिक एन मार्चे, अपने एमडीएम सहयोगियों के साथ, 577 सीटों की नेशनल असेंबली में 300 से ज्यादा सीटें जीतीं।

विजेता हाशिए कुछ अपेक्षाओं से कम है, जिसमें से 2012 के मुकाबले कम होने का अनुमान है।पार्टी का गठन सिर्फ एक साल पहले हुआ था, और इसके अर्धों के उम्मीदवारों में कम या कोई राजनीतिक अनुभव नहीं था।परिणाम मुख्यधारा के सभी पार्टियों को अलग कर दिया गया है और 39 वर्षीय राष्ट्रपति को अपने समर्थक यूरोपीय संघ, व्यापार-अनुकूल सुधार योजनाओं का पालन करने के लिए संसद में एक मजबूत जनादेश देता है।संसदीय चुनाव का दूसरा दौर कमजोर मतदाता मतदान से चिह्नित था, जो लगभग पांच साल पहले तेजी से नीचे 42% के रिकार्ड कम होने का अनुमान है।संवाददाताओं का कहना है कि श्री मैक्रॉन के विरोधियों की बारी आसानी से नहीं हो सकती है।
प्रधान मंत्री एडॉआर्ड फिलिप ने कम मतदान की पुष्टि की, अपनी पार्टी का वादा पूरे फ्रांस के लिए होगा।

परिणाम क्या दिखाते हैं?
ला रिपब्लिक एन मार्चे के आरामदायक बहुमत (मूव या एलआरईएम पर गणराज्य) और मॉडेम - नेशनल असेंबली को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक 289 सीट थ्रेसहोल्ड को पार करना - बाएं और दायें दोनों पर पारंपरिक पार्टियों के लिए बड़ा झटका होगा।रूढ़िवादी रिपब्लिकन और उनके सहयोगी एक बड़े विपक्षी ब्लॉक बना सकते हैं, जिसमें 125-131 सीटें हैं लेकिन यह आंकड़ा पिछले संसद में 200 सीटों से नीचे है।

समाजवादी, जो पिछले पांच सालों से सत्ता में थे, अपने सहयोगियों के साथ, केवल 41-49 सीटें प्राप्त करने के लिए तैयार थे - उनकी सबसे कम संख्या कभी भी है ।समाजवादी नेता जीन-क्लाउड कंबैडेलिस ने पद से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की और "सब कुछ बदलना, इसके स्वरूप और उसके पदार्थ, इसके विचार और संगठन" को छोड़ दिया।दूरगामी नेशनल फ्रंट (एफएन) पार्टी ने आठ सीटों पर जीत हासिल की।एफएन नेता मरीन ले पेन, 48, ने पहली बार संसद में हेनिन-बेआमोंट का प्रतिनिधित्व करते हुए, उत्तर में एक उदास पूर्व खनन शहर का प्रतिनिधित्व किया। लेकिन उसके उप-सहयोगियों में से दो, उनके उप नेता सहित, का सफाया कर दिया गया।एमएस ले पेन ने कहा है कि राष्ट्रपति मैक्रॉन को एक बड़े संसदीय बहुमत मिल सकता है, लेकिन "उन्हें पता होना चाहिए कि उनका विचार देश में बहुमत नहीं है और फ़्रांसिसी एक ऐसी परियोजना का समर्थन नहीं करेगा जो हमारे देश को कमजोर करता है"।

 

मैक्रॉन की जीत पूरी हो गई है - अब क्या?

कुछ प्रमुख दौड़ में क्या हुआ?

अनंतिम परिणामों के आधार पर:

नेशनल फ्रंट के सांसद गिलबर्ट कोलार्ड ने सिर्फ कुछ 50.16% वोट के साथ पूर्व बैलफाइटर LREM उम्मीदवार मैरी सारा को हराया ।
एफएन के डेप्युटी नेता फ्लोरियन फिलिप ने अपनी सीट मस्सेल के 6 वें जिले में लारेम के क्रिस्टोफे अरेंड में खो दी।
पूर्व शिक्षा मंत्री नजत वल्लॉड-बेल्केसम को रोन सीट से बाहर कर दिया गया ।
पहली बार रोमर, कोरिन वर्सीनी दूर-बचे हुए पूर्व राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जीन-ल्यूक मेलेनचॉन ने मार्सेली में अपनी पहली जीत की घोषणा की ।
मैन्युएल वाल्स, अलोकप्रिय सोशलिस्ट पूर्व प्रधान मंत्री, दोनों ने लारेम और सोशलिस्टों के उम्मीदवार के रूप में खारिज कर दिया, अपनी एसनोन सीट के लिए एक कड़ी दौड़ जीती, अग्रणी केंद्र-सही आंकड़ा नथली कोस्सिउस्को-मॉरिज़ेट ने LREM नौसिखिए गिलेस ले लिंगरे को स्वीकार किया ।

 

राष्ट्रपति मैक्रॉन के सुधार क्या हैं?

नए फ्रांसीसी राष्ट्रपति को अपने अभियानों में किए गए परिवर्तनों के माध्यम से उनको पूरा करने के लिए बहुमत की आवश्यकता थी, जिसमें शामिल हैं:
अगले पांच वर्षों में € 60bn की बजट बचत (£ 51bn; $ 65bn)
120,000 द्वारा सरकारी कर्मचारियों की संख्या में कटौती
श्रम बाजार और उदार राज्य पेंशन योजनाओं को सुधारना, उन्हें निजी योजनाओं के साथ लाइन में लाने के लिए
अंतरिम LREM नेता कैथरीन बारबारॉक्स ने कहा कि पार्टी अब फ्रांस को बदलने की दिशा में काम शुरू कर सकती है:
उन्होंने कहा, "बहुत से आसन, संसद के हमारे सदस्यों, अपने कई अनुभवों के माध्यम से, हमारी अर्थव्यवस्था को अनलॉक करने, अपनी ऊर्जा को मुक्त करने, नई एकता बनाने और फ्रेंच की सुरक्षा के लिए कानूनों के लिए मतदान करेंगे।"
पेरिस में बीबीसी के लुसी विलियमसन का कहना है कि नए राष्ट्रपति को अपनी नई राजनीतिक सेना की अनुभवहीनता और विविधता को अपनाना और बोल्ड और विवादास्पद श्रमिक सुधारों के साथ आगे बढ़ने का अच्छा मौका देने के लिए LREM जीत काफी बड़ा है।